Money management in marriege

0
511

Money management in marriage

आपको पता हैं कि शादी एक ऐसा कार्यक्रम होता हैं जहाँ पर खर्चो का कोई हिसाब नही होता हैं पूरे परिवार के सपने होते हैं कि सारी रस्में अच्छे से करे ये करना है वो करना है इसमें खर्चे बड़ते जाते हैं तो हम आज पूरी प्लानिंग के साथ खर्चे मैनेज करना सीखेंगे शादी के साथ साथ अगर हम ये काम अपने घर के किसी भी कार्यक्रम में करे तो सारी चीजें बहुत बड़िया कम बजट में ही हो जाएगी चलिये जानते हैं ये कैसे possible है।



किसी भी काम को करने से पहले हमें 1 बात पता होती है वह हैं हमारा बजट की हम इस काम मे कितना पैसा खर्च कर सकते है शादी एक ऐसा कार्यक्रम है जहाँ पर हर काम के लिए आपको पैसे लगते हैं इतने सारि रस्में होती हैं फिर खाने का मैनेजमेंट मेहमानों की लिस्ट return gift बोहुत सारे ऐसे काम है जो हम पहले से सब प्लान करके रखे तो सब अच्छे से निपट जाएगा बिना किसी टेन्शन के
चलिये जानते हैं कैसे



डिजिटल कार्ड – शादी में हम सबसे पहले लिस्ट बनाते हैं कि कितने लोगों को invite करना है उस हिसाब से कार्ड छपवाए जाते हैं कार्ड में ज्यादा पैसा नही लगाना चाहिए क्योंकि कितना ही अच्छा शादी का कार्ड बनवाये 1 बार पड़कर फेक ही दिया जाता है इसलिये सस्ते में अच्छा कम बजट का कार्ड बनवाये। साथ ही डिजिटल कार्ड बनवाये जहा जा नही सकते अपने दोस्तों को ओर कुछ रिश्तेदारो को डिजिटल कार्ड भी सेंड करके invite कर सकते हैं यह बहुत कम लागत में बन जाता हैं जिससे कार्ड का पैसा भी बाच जाता हैं और बाटने का समय भी ओर बहुत आसानी से व्हाट्सएप फेसबुक जीमेल के द्वारा आप सबको भेज सकते है ।


Shopping in शादी – शादी में तो बहुत सारी शॉपिंग करनी होती हैं bride के लिए groom के लिए पूरी फैमिली के लिये हर रस्म के हिसाब से हल्दी मेहंदी जयमाला शादी रस्मो के हिसाब से ही हमे ज्वैलरी लेनी होती हैं और ये सारे काम हमे personaly करने होते हैं क्योंकि शादी एक बार ही होती हैं तो सभी लोग बहुत excited होते हैं तो चलिए जानते हैं कि कैसे शॉपिंग करके हम पैसा बचा सकते हैं


लोकल शॉप की जगह व्होलेसेल शॉप से खरीदी करे जिससे आपको कम कीमत में अच्छे कपड़े मिल जाएंगे या फिर जब सेल चले तो आप सेल से भी clothes की खरीदी कर सकते हैं साथ ही आप किसी डिज़ाइनर ड्रेस देखा है आपको वैसा ही पहनना हैं तो आप कपड़े लेकर अपने लोकल टेलर के पास सिल्वा सकते हैं जिससे आपका काम बहुत कम पैसे में हो जाएगा ।


शादी में बहुत महंगा लानचा नही खरीदना चाइये क्योकि ये बार बार पहनने में नही आता हैं इसका ulternative एक ऑप्शन यह भी होता हैं कि आप रेंट से लेकर पहन सकते है साथ ही इसकी ज्वैलरी भी क्योकि बाद में इतनी हैवी ज्वेलरी नही पहन पाते तो ऐसी चीज़ें जो हम बाद में उपयोग नही कर पाते ऐसी चींजे हम रेंट से लेकर भी पहन सकते हैं।



खाना – जब भी शादी या कोई कार्यक्रम हो तो हमारे लिए ये जरूरी होता हैं कि जो भी गेस्ट आए हम उन्हें अच्छे से अच्छा खाना खिलाये वैसे तो हम दूसरी जगह compromise कर सकते हैं पर खाने में कोई compromise नही करना है अपने बजट के हिसाब से खाने में veriety दे सकते है बस इतना ध्यान देना चाइये की घर आये मेहमान भूके नही रहना चाइये।


Makeup – दुल्हन के मेकअप के लिए पार्लर जा कर तैयार होना पसंद करती हैं अगर आप अफ़्फोर्ड कर सकते हैं तो करवा लें वरना इसके लिए भी ऑप्शन है कि आप अपने आस पास के पार्लर में जाकर कम में मेकअप करवा सकते हो या आपके रिस्टोदारो में कोई हो जो पार्लर किया हुआ है तो आप उनसे भी ready हो सकते हैं जिससे आपके मेकअप का पैसा बच जाएगा साथ ही कम पैसे में काम हो जाएगा।
# आप अपनी गेस्ट लिस्ट शार्ट भी कर सकते हैं अपने बजट के हिसाब से क्योकि कोरोना के बाद कम लोग कम बजट की शादी बहुत पसन्द की गई है जिससेकि कम बजट में शादी हो जाती हैं और किसी चीज़ की कमी नही होती।



लोकेशन – शादी अगर आपको घर से करना है और कम बजट में तो इससे बेस्ट ऑप्शन आपको कही नही मिलेगा क्योकि आपके घर के आस पास कही खाली जगह में आप अच्छे से डेकोरेशन करवाकर अपनी पार्टी दे सकते हैं बारात भी वही लगा सकते हैं जिससे आपका लॉज का खर्चा बच जाएगा। दूसरा ऑप्शन ये भी हैं कि आपके आस पास कोई फ़ेमस मंदिर हो तो आप वहा से भी शादी कर सकते हैं वहाँ भी आपको ज्यादा खर्च नही आता हैं 3rd ऑप्शन ये भी हैं कि आप किसी लॉज से अपनी शादी कर सकते हैं शादियो के सीजन में बहुत महंगा हो जाता हैं अगर आपको पहले से पता हो की इस डेट में आपकी शादी है तो आप पहले से होटल लॉज की बुकिंग करवा लें या फिर ऑफ सीजन में शादी प्लान कर जिस्से लोज आपको सस्ते में मिल जाएगा।


डेकोरेशन – शादी में सजावट में ज्यादा पैसे न खर्चे उससे अच्छा है कि आप उसका पैसा खाने में लगा दे क्योकि लोग खाने के ज्यादा शौक़ीन होते हैं जितना सजावट में ध्यान नही देते हैं तो ये भी आप अपने बजट के according manage कर सकते हैं।
शादी बहुत बड़ी खुशी होती हैं घर वालो के लिए ओर जिम्मेदारी भी जिसे सब लोग बहुत खुशी से इर सारे एन्जॉयमेंट के साथ करना चाहते हैं इसके लिए मेने कुछ टिप्स इस पोस्ट के जरिये आपको दिया है अगर आपको इसमे ओर टिप्स लगे या आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगे तो आप हमें comments करके बताइयेगा साथ ही कोई क्विरी हो तो कमेंट करिये