Trading psychology tips for share market

0
292


आज के समय में हर व्यक्ति अपनी इनकम के बहुत सारे जरिये बनाना चाहते है अगर वह उस फील्ड में सक्सेस हो जाये तो उसमें ही अपना भविष्य देखने लगते हैं आपको पता ही होगा उसमे से एक जरिया शेयर बाजार भी है जिसमे हर व्यक्ति कम से कम एक बार अपनी किस्मत आजमाने जरूर आता हैं आपको पता ही होगा कि ट्रेडिंग एक व्यापार हैं इसके अपने नियम होते हैं और इस व्यापार में भी कभी फायदा तो कभी नुकसान होता हैं इसके लिए आपको बहुत एक्सपेरिएंस की जरूरत नही होती हैं अगर आपका माइंड सेट अच्छा है आपकी मानसिकता अच्छी है तो आपके लिए ट्रेडिंग करना बहुत आसान हो जाता है आप 5,000 से 50,000 और 50,000 से 5,00,000 बनाना कोई बड़ी बात नही है अगर आप ट्रेडिंग कररहे हैं ओर आपकी मानसिकता अच्छी नहीं है तो आप 5,00,000 से कब 5,000 कर देंगे आपको समझ नही आएगा।


Trading psycology एक अहम पहलु हैं सफल ट्रेडर का जब तक आपकी मानसिकता डेवेलोप नही होगी आप सफल नही हो पाएंगे इसलिए एक सफल ट्रेडर बनने के लिए आपको चुनोतियो से उबरना , भावनाओं को कंट्रोल करने और तत्काल निर्णय लेने के लिए एक मजबूत मानसिकता विकसित करना बहुत जरूरी है नीचे दिये गए कुछ बिंदुयो के आधार पर आपको अपनी मानसिकता विकसित करने में मदद मिलेगी….


1. Control Your Emotions :- व्यापार के दो पहलू होते हैं प्रॉफिट और लोस जब आपको प्रॉफिट हो जाये तो अपनी लालच को खुद पर हावी न होने दे सेल्स कंट्रोल लाये और अपना सेटअप बंद करदे इसके विपरित अगर आपका लोस हो तो भी अपने डर को खुद पर हावी न होने दे प्रॉफिट ओर लोस दोनो को फिक्स रखे क्योंकि डर ओर लालच ये दोनों ही आपको सफल ट्रेडर नही बनने देगी इसलिए आपको सेल्फ कंट्रोल करने बहुत जरूरी होता हैं ये दोनों मानसिकता बहुत आम हैं हर व्यक्ति के अंदर होती हैं इससे आपको उभारना होगा और मन को शांत करके हमेशा तर्कसंगत होकर तत्काल निर्णय लेने की मानसिकता उत्पन्न करना होगा।


2. Plan Your Trade :- जिस भी समय आप ट्रेड ले आपको पहले से सोच समझ कर ट्रेड लेना चाहिए कि आपको 20 पॉइंट का प्रोफिट 10 पॉइंट का लोस लेना है जिससे आपका ज्यादा लोस नही होगा साथ ही आपका ये भी फिक्स प्लान होना चाहिए कि आप 1 दिन मैं कितनी ट्रेड लेंगे मेरे हिसाब से अगर आप नये हैं तो 1 दिन में 3 trade ले सकते हैं अगर आपको तीनो ट्रेड में प्रोफिट हो रहा ह तो आपके लिए बहुत अच्छा एक्सपेरिएंस होगा पर अगर आपको 1 दिन में लगातार 2 trade में लोस होगा तो आप अपना सेटअप उस दिन बंद कर देंगे ये सारी बातें अपने माइंड में रखकर अगर आप ट्रेडिंग करेंगे तो आप बहुत जल्दी एक सफल ट्रेडर बन जाएंगे।


3. Discipline :- एक सफल ट्रेडर बनने के लिए अनुशासन में रहकर ट्रेडिंग करना बहुत जरूरी है अपने जो भी नियम बनाए हैं उनका पालन करे क्योकि अपने आपके अनुभव के बाद वह नियम बनाए होते है जब भी अपना अनुशासन तोड़ेंगे तब आप अपनी सफलता से एक कदम दूर जाते रहेंगे इसलिए ट्रेडिंग मैं अनुशासन बहुत जरूरी होता है कभी भी over trading न करे और अगर आपके नियम अनुसार लोस हो गया है तो revenge trading भी न करे उस दिन सिस्टम बंद करदे क्योंकि अगर आप चार्ट देखेंगे तो ट्रेड कर ही लेंगे जिससे आपका प्रोफिट कब लोस में बदल जायेगा आपको पता भी नही चलेगा इसलिए प्रॉफिट हो या लोस हो अपना सेटअप उस दिन के लिए बंद कर दे।


4. Positive Attitude :- हमेशा खुद को सकारात्मक सोच रखे अपनी गलतियों से सीखे ट्रेडिंग करने पर बहुत सारी चुनोतीयो का सामना करना पड़ता हैं इसलिये सकारात्मक मानसिकता के साथ खुद पर भरोसा रखें कि जो ट्रेड अपने ली है वो आपको टारगेट देकर जाएगी ऐसा करने से आपके मन में डर की भावना नही आएगी और कुछ समय बाद आप एक सफल ट्रेडर बन जाओगे।



5. Risk Management :- एक सफल ट्रेडर हम तब ही बन पाते हैं जब हम अपने सारे नियम का पालन करे एक निश्चित लोस ले लोस को कभी भी प्रोफिट से ज्यादा न ले अगर प्रोफिट से ज्यादा लोस होगा तो अपने आप ही नकारात्मकता आ जायेगी आपको डर लगने लगेगा इसलिए अपना रिस्क रिवॉर्ड बनाकर रखे 1:2 के अनुपात में काम करे एक दिन का नुकसान 1000 रुपये और फायदा 1500 से 2000 का इससे आप महीना खत्म होने पर प्रॉफिट में ही होंगे जिससे आपकी मानसिकता ज्यादा अच्छे से विकसित होगी ।


6.Learn your mistakes :- अपनी गलतियों से सीखे की कहा क्या गलती हो रही हैं अपनी ट्रेडिंग का हिसाब रखे उसका रिकॉर्ड बनाये की अपने कितनी ट्रेड ली प्रोफिट लोस का हिसाब रखे हफ्ते महीने का रिकॉर्ड देखे की कहा क्या गलती हुई हैं जिससे आपका नुकसान हुआ है कही कोई नियम तो नही तोड़े जिससे आपको खुद पता चलता रहेगा कि आपकी मानसिकता डेवेलोप हो रही है आप फायदे में हे या नुकसान में क्या सही निर्णय लिया है कहा गलती हुई हैं जिससे आप अपनी गलती में सुधार कर सके।


7. धैर्य रखें :- हम एक अच्छा ट्रेडर तब ही बन सकते है जब हम धैर्य के साथ ट्रेडिंग करे यह ट्रेडिंग का सबसे अहम हिस्सा होता है बिना धैर्य के हम हमेशा नुकसान ही करेंगे और हमारी मानसिकता भी विकसित नही हो पाती हैं इसलिये अपने आप पर भरोसा रखें घबराये नही ओर शांत मन के साथ धैर्य रखें आप बहुत जल्दी से सफल हो जाएंगे जैसे जैसे आपको ट्रेडिंग की जानकारी होते जाएगी वैसे वैसे आपके अंदर धैर्य आ जायेगा और नही आता है तो आपको अपनी मानसिकता के साथ इसको विकसित करना होगा।